बी.के.टी., लखनऊ : ग्राम प्रधान, बी.डी.सी., आगनवाडी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक.

दिनांक       :-     29 अक्टूबर,2014

दिन         :-     बुधवार

स्थान        :-     बी.डी.ओ. कार्यालय, बी.के.टी., लखनऊ

Archu

DSC_0811

मुख्य अतिथि  :-     बाल विकास अधिकारी, तारा देवी

दिनांक 29 अक्टूबर, 2014 को बी.के.टी. ब्लाक की पांच ग्राम पंचायत कुम्हरावा, महिगवा, परसहिया, लुधौली, नगर चौंगवा  के ग्राम प्रधान, बी.डी.सी., आगनवाडी कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया इस बैठक में मुख्य अतिथि बाल विकास परियोजना कार्यालय से बाल विकास अधिकारी तारा देवी, परसहिया ग्राम पंचायत की आगनवाडी सुपरवाइजर आबिदा परवीन मौजूद थीं. ब्रेकथ्रू से कृति, अर्चना, विनीत और महेंद्र मौजूद थे. इस बैठक में बी.के.टी. ब्लाक के राइट्स एडवोकेट्स अपर्णा, महेंद्र, ज्ञानेंद्र, अमर सिंह भी मौजूद रहे..

बैठक का उद्देश्य पाँचों ग्राम पंचायत के प्रधान, आगनवाडी कार्यकर्ताओं को एक साथ एक मंच पर लाना था और घरेलू हिंसा, इसके प्रकार और सरकारी तंत्र की भूमिका पर चर्चा करना था.

कार्यक्रम की शुरुआत ब्रेकथ्रू संस्था के परिचय के साथ हुई और ब्रेकथ्रू की स्टेट मेनेजर कृति ने पुरूषों की भूमिका पर चर्चा की उन्होंने बताया की पुरुष वर्ग को हिंसा रोकने के लिए आगे आना होगा, इसी से सम्बंधित बेल बजाओ के विज्ञापन साथियों को दिखाये गये. आगे की चर्चा की शुरुआत बाबुल गाने के साथ हुई और एक समूह कार्य कराया गया, जिसमे आगनवाडी कार्यकर्ताओं को घरेलू हिंसा को रोकने में उनकी भूमिका और प्रधान की भूमिका पर चर्चा की गयी.

  •  आगनवाडी कार्यकर्ताओं ने आश्वासन दिया कि वो अपनी बैठक में घरेलू हिंसा के मुद्दे को शामिल करेंगी और भविष्य में ब्रेकथ्रू की सहायता इस सबंध हेतु चाहेंगी.
  •  ग्राम प्रधान ने अश्सवान दिया की वो ग्राम में जो भी बैठक होगी उसमे अपना योगदान देंगे.
  •  ग्राम प्रधान ने अश्सवान दिया की वो ग्राम में दीवाल लेखन का आयोजन करेंगे जिससे ग्राम के लोगों को घरेलू हिंसा के बारे में पता चल सके.

इस बैठक में 33 लोगों ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम के अंत में जनवरी महीने में सबने मिलने की योजना बनाई.

 

Your Feedback Matters

Did you like the content posted on this blog
Would you like to read more posts like this
Would you like to give any suggestion?
Leave A Comment.
Get Involved.
Join the generation that is working to make the world equal and violence-free.